Online payment wallet App kya hota hai ? Top 7 online payment wallet app in India

दोस्तों आज की इस डिजिटल दुनिया में शायद ही कोई होगा जो ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट App का Use न करता हो. जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है है वैसे वैसे इंटरनेट की मदद से हम काफी सरे काम को घर बैठे अपने मोबाइल से एक App की मदद से कर सकते हैं. जिसमें अगर आज हमें ऑनलाइन अपने मोबाइल से पेमेंट भेजना हो या रिसीव करना हो तो उसके लिए हम ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट App का Use करते हैं. आज इस पोस्ट में मैं आपको टॉप 7 मोस्ट पॉपुलर डिजिटल वॉलेट App के बारे में बताऊंगा जो इंडिया में काफी ट्रस्टेड और काफी ज्यादा Use किये जाते है.

  • ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट अप्प क्या होता है 
यह एक मोबाइल एप्लीकेशन होते हैं जिन की मदद से आप पैसे का लें-दें ऑनलाइन कर सकते हैं. इन App पर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने बैंक से पैसा किसी को भी सेंड कर सकते हैं या फिर रिसीव कर सकते हैं. आपको पैसे भेजने के लिए किसी बैंक में जाना नहीं पड़ता बस आपके पास पहले से ही एक बैंक अकाउंट होना चाहिए. और आपके पास एक एटीएम कार्ड या फिर ऑनलाइन बैंकिंग होनी चाहिए. आप बड़ी आसानी से इन वॉलेट App में अपने पैसे को ऐड कर सकते हैं. और पैसे का ऑनलाइन लें-दें कर सकते हैं.अगर आप चाहे तो आप App की मदद से भी बिना वॉलेट में पैसे ऐड किये अपने बैंक से डायरेक्ट पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. 

  • टॉप 7 ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट अप्प इन इंडिया ( Top 7 online payment wallet app in India )
7. BHIM : यह Gov. की तरफ से लांच किया गया एक पेमेंट App है. आप यहाँ पर किसी भी बैंक अकाउंट को आसानी से लिंक कर सकते हैं उसके बाद आप यहाँ पर ऑनलाइन ट्रांसक्शन बड़ी आसानी से कर सकते हैं. 

6. HDFC Pay Zaap : दोस्तों अगर आपका बैंक अकाउंट HDFC बैंक में है तो आप HDFC Pay Zaap को Use कर सकते हैं. यहाँ पर आप ऑनलाइन ट्रांसक्शन और रिचार्ज जैसे फैसिलिटी Use कर सकते हैं. 
5. Yono SBI : दोस्तों यह SBI (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया) के द्वारा लांच किया गया एक ऑनलाइन पेमेंट App है अगर आपका अकाउंट SBI में है तो Apke लिए ये App काफी Usefull हो सकता है. इस App की मदद से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं साथ साथ आप ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं और यहाँ पर आपको लोन फैसिलिटी भी मिल जाती है. 
4. MobiKwik : दोस्तों MobiKwik एक काफी अच्छा और पॉपुलर ऑनलाइन वॉलेट App है इस App में किसी भी बैंक अकाउंट को बड़ी आसानी से लिंक कर सकते हैं. साथ ही आप सभी रिचार्ज यहाँ पर ऑनलाइन कर सकते हैं. आपको यहाँ पैर पेमेंट गेटवे का ऑप्शन भी मिल जाता है. आपको यहाँ पर UPI की फैसिलिटी भी मिल जाती है.
3. PhonePe : PhonePe काफी पॉपुलर or ट्रस्टेड App है इस App का प्रमोशन फ़िलहाल आमिर खान कर रहे हैं. इस App में आप किसी भी बैंक अकाउंट को आसानी से लिंक कर सकते हैं साथ-साथ आप यहाँ पर सभी रिचार्ज ऑनलाइन कर सकते हैं आपको यहाँ पर UPI की फैसिलिटी भी मिल जाती है. 

2. Amazon Pay : दोस्तों अमेज़न को आप सभी जानते होंगे. ये एक काफी पॉपुलर ऑनलाइन शॉपिंग App है. अब इस एप्लीकेशन ने भी ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर की फैसिलिटी अपने अमेज़न App पर शुरू kar di है. अब अमेज़न App की मदद से ऑनलाइन पेमेंट, बिल पेमेंट और UPI मनी ट्रांसफर बड़ी आसानी से कर सकते हैं.
1. Paytm : Demonetisation के टाइम पर यह एप्लीकेशन लांच हुआ था जिसने बहुत ही कम टाइम में पुरे इंडिया में मैं अपनी जगह बना ली थी. इस अप्प पर किसी भी बैंक अकाउंट को आसानी से लिंक कर सकते हैं. ऑनलाइन मनी ट्रांसफर मोबाइल रिचार्ज UPI पेमेंट, इस अप्प की मदद से बड़ी आसानी से कर सकते हैं. 
                                       
दोस्तों में उम्मीद करता हूँ आपको इनमें से कोई न कोई ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट App आपको अच्छा लगा होगा. आपको कौन सा वॉलेट अच्छा लगा हमें निचे कमेंट में जरूर बताएं. मैं पर्सनली PhonePe को Use करता हु. मुझे यह काफी अच्छा पेमेंट अप्प लगा. 

Post a Comment

0 Comments